Reduce Eye Stress | अपनी आंखों का ऐसे रखें ख्याल, आंखों का स्ट्रेस कम करने के जानिए उपाय

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: देश दुनिया में गर्मी (Summer) का कहर जारी है। ऐसे में तेज धूप में निकलना किसी सजा से कम नहीं लगता। इस मौसम में घर पर ही रहना हम सभी चाहते हैं, लेकिन, घर -बाहर की वजह से घर पर भी हमें घंटों लैपटॉप के सामने काम करना पड़ता है जिसका सबसे बुरा प्रभाव हमारी आंखों (Eyes) पर पड़ता है। क्योंकि, आंखें हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं जो काफी नाजुक होती है। इनका अगर सही देखभाल न किया जाए तो हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानें आखिर हम अपनी आंखों का किस तरह केयर कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने या लू लगने के कारण आंखें लाल हो जाती हैं। साथ ही, इनमें जलन और खुजली भी शुरू हो जाती है। ऐसे में आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से धोना काफी फायदेमंद होता है। अपने वजन को अधिक बढ़ने न दें। वजन बढ़ने से आप डायबिटीज जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। डायबिटीज रेटिनो रेटिनोपैथी या ग्लूकोमा का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सन ग्लास यानी धूप का चश्मा खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट ‘ए’ और अल्ट्रा वायलेट ‘बी’ किरणों को रोकता है। यहां तक कि छांव में खड़े हों, तब भी सन-ग्लास का उपयोग करें। बड़े साइज की कैप या हैट सूरज की किरणें आपकी आंखों तक रोकने में सहायक होती हैं।

कंप्यूटर पर काम करते वक्त इस फॉर्मूला का प्रयोग करें। यानी काम के बीच बीच में 20 मिनट में, 20 सेकेंड के लिए, 20 फीट की दूरी पर देखें। इससे आंखों का स्‍ट्रेस कम होगा।

अपने भोजन में ढेर सारे फलों और सब्जियों को शामिल करें। खासतौर पर डार्क येलो और हरी पत्‍तेदार सब्जियां आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अपने भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरी फिश यानी सैल्मन, टूना आदि को शामिल करें। इसके अलावा, अखरोट आदि ड्राई फ्रूट्स भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles