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Health Care | मछली ही नहीं ये शाकाहारी चीज़ें भी हैं ओमेगा-3 से भरी हुई, डाइट में करें शामिल

-सीमा कुमारी

आमतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होने पर डॉक्टर्स लोगों को उनकी डाइट में फिश शामिल करने की सलाह देते हैं। दरअसल, ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर खुद नहीं बना सकता है। ये पॉलीअनसैचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं, और फिश खाने से परहेज करते हैं, तो ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें। आइए जानें –

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अखरोट में ओमेगा-3 (Omega -3) फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। अखरोट में 3.346 औंस ओमेगा थ्री पाया जाता है। अखरोट का सेवन शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। इसका सेवन बालों, स्किन और आंखों को हेल्दी रखने में भी उपयोगी माना जाता है।

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राजमा से 0.10 ग्राम ओमेगा थ्री मिल सकता है। शरीर में ओमेगा-3 की कमी होने पर आप राजमा कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

शरीर में ओमेगा-3 की कमी होने पर चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड,आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम मौजूद होता है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर भी चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होने पर आप अलसी के बीज का सेवन जरूर करें। अलसी के बीज में 6.703 औंस ओमेगा थ्री होता है। अलसी के बीज का सेवन वजन कम करने में और डायबिटीज की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। USDA के अनुसार सोयाबीन के तेल में 0.923 ग्राम ओमेगा थ्री मौजूद होता है। ओमेगा 3 की कमी के लक्षण दिखने पर आप सोयाबीन को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

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